एएमयू न्यूज बुलेटिन । Amu News Aligarh । Aligarh Muslim University । the khabarilaal

डीएसडब्लू ने स्वास्थ्य और स्वच्छता समितियों को सक्रिय बनाने के लिए बैठक की

अलीगढ़ : डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रोफेसर अब्दुल अलीम ने स्थिति का जायजा लेने के लिए आज विभिन्न हॉल ऑफ रेजिडेंस/एनआरएससी के प्रोवोस्ट के साथ बैठक कर स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़े मुद्दों चर्चा की। स्वास्थ्य और स्वच्छता समितियां तथा संबंधित हॉल में रहने वाले अधिक सक्रिय रूप से काम करेंगे। समिति छात्रावासों में उचित साफ-सफाई की निगरानी करेगी और सुनिश्चित करेगी कि भोजन की बर्बादी से बचा जाए और बैठक में भोजन के उचित प्रबंधन पर भी चर्चा की गई।

समस्त हालों के प्रोवोस्ट से आग्रह किया गया है कि वे अपने हॉल में पूरी तरह सतर्क रहें और नियमित निरीक्षण करें। टूटी चारदीवारी और सुरक्षा के लिए खतरा जैसी चीजों की पहचान की जाएगी और प्राथमिकता के आधार पर उनकी मरम्मत की जाएगी। विश्वविद्यालय के अभियंता ऐसे सभी प्रवेश बिंदुओं की मरम्मत के लिए एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जो विश्वविद्यालय के लिए खतरा बन रहे हैं।

एएमयू जानवरों की देखभाल के लिए प्रतिबद्ध है और जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम का भी पूरी तरह से पालन कर रहा है। छात्रों के लिए जागरूकता और संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और उनसे आग्रह किया जाता है कि वे आक्रामक जानवरों की किसी भी घटना की सूचना चिकित्सा के लिए दें जीवों की बेहतर समझ और सुरक्षा के लिए उनके व्यवहार के लिए हॉल ऑफ रेजिडेंस और अन्य स्थानों पर संवेदीकरण अभियान चलाया जाएगा। इस बीच प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली ने बताया कि सर सैयद हाउस में तैनात सुरक्षा गार्ड को कुत्ते के हमले की घटना की जांच लंबित रहने तक नो ड्यूटी पर रखा गया है।

 

एमबीबीएस छात्र द्वारा तैयार किये गये प्रश्न पत्रों के संग्रह का विमोचन

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालिज की लिटरेरी सोसाइटी के संयुक्त सचिव एवं एमबीबीएस 2019 बैच के छात्र अशहर अयान ने पिछले 20 वर्षों के प्रश्न पत्रों, व्यावहारिक सामग्री और अन्य महत्वपूर्ण सप्लीमेंट्स को मेडिकल उम्मीदवारों के लाभ के लिए संकलित करने का श्रमसाध्य कार्य किया है।

इस संग्रह का विमोचन मेडिसिन संकाय की डीन प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी और जेएनएमसी की प्रधानाचार्य व सीएमएस प्रोफेसर राकेश भार्गव द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर प्रो. फरीदा अहमद के अलावा सोसाइटी के अन्य पदाधिकारी कालिज सोसाइटी के अध्यक्ष डा. लखन प्रकाश गुप्ता, उपाध्यक्ष डा. मनाल खुरशीद, महासचिव डा. इसना रफत खान और लिटरी क्लब सचिव डा. फायक रहमान भी मौजद रहे। इस शानदार काम को अपने दिवंगत पिता प्रोफेसर सैयद मोबशिशर यूनुस (एनाटॉमी विभाग, जेएन मेडिकल कॉलेज) को समर्पित करते हुए, अशहर ने कहा कि पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और अन्य पूरक सामग्री उन छात्रों के लिए बेहद सहायक होंगे जो मेडिकल एनईईटी की तैयारी कर रहे हैं और जिनका एमबीबीएस कार्यक्रम में नामांकन हुआ है ।

 

बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा पुनर्निर्धारित

 अलीगढ़ नगर निगम चुनाव 11 मई, 2023 को होने के दृष्टिगत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है।

परीक्षा नियंत्रक, एएमयू,  मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार, नये सत्र 2022-23 के लिए बी.एससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा अब 12 मई 2023 को शाम 4 बजे से होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: