एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Aligarh Muslim University । Amu News Aligarh । the khabarilaal

एएमयू के 48 छात्रों को प्रेडिको ग्लोबल रिसर्च में इंटर्न के तौर पर नियुक्ति मिली

अलीगढ़ : ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिस, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा चलाये गए एक विशेष प्लेसमेंट ड्राइव में, वाणिज्य और प्रबंधन संकायों के 48 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को भारत के बेहतरीन वैश्विक अनुसंधान संगठनों में से एक, प्रेडिको ग्लोबल रिसर्च (प्रा) लिमिटेड द्वारा इंटर्न के रूप में चयनित किया गया है।

प्रबंधन संकाय से चयनित छात्रों में मोहम्मद नबील, फरहान जकी, सोनल अग्रवाल, मोहम्मद अमान, सुहैल, छवि गर्ग, जबीहुल हक, नकुल गुप्ता, ऋषभ कुमार सिंह, मोहम्मद अरिश खान, अनुपम कुमारी, अहद शकील, मोहम्मद अरीब, सुहाना बेगम, एमडी नाजिम, मोहम्मद अरमान आरिफ, उजमा जमाल शामिल हैं। जबकि वाणिज्य संकाय के छात्रों में रिदा फातिमा, इरम फातिमा, मोहम्मद नौशाद, मोहम्मद हुजैफा खान, सिब्ते जाफर, झलक वार्ष्णेय, तस्मिया शेख, मनाल तहसीन मलिक, याह्या खान, मोहम्मद उवैस खान, नाशरा शमीम, मोहम्मद फैज लतीफ, इनामुल्लाह खान, अशद अहमद, शाह फैसल, आशीष कुमार, शाहिद कुरैशी, खुदाइब अहमद, मोहम्मद अरसलान, साहिल खान, अब्दुल कादिर, कुलसुम रऊफ, एमडी बिलाल जफर, समन परवेज, रिजवान खान, मोहम्मद अरशद जमाल, अभिषेक बजाज, यश बघेल, अरिश गोहर, मोहम्मद नबील शम्सी और फ़राज़ खान शामिल हैं। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर साद हमीद ने बताया कि चयनित इंटर्न रिसर्च एंड बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएट की हैसियत से काम करेंगे।

एएमयू शिक्षक डीएसटी-एसईआरबी परियोजना से सम्मानित

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. इज़रार अहमद को कोर रिसर्च ग्रांट (सीआरजी) श्रेणी में डीएसटी-एसईआरबी परियोजना से सम्मानित किया गया है। डा. इज़रार को 41 लाख रुपये की शोध अनुदान राशि प्रदान की गई है। परियोजना का विषय जल-ऊर्जा गठजोड़ है जो भूजल की कमी, गुणवत्ता में गिरावट, ऊर्जा वृद्धि और सामाजिक आर्थिक प्रभावों जैसे प्रासंगिक मुद्दों को एकीकृत करता है।

डॉ. इज़रार अहमद ने डीएसटी-एसईआरबी के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परियोजना भूजल संसाधनों में गुणात्मक और मात्रात्मक समस्याओं को हल करेगी और गणितीय मॉडलिंग के माध्यम से भविष्य के भूजल भंडारण प्रवृत्तियों का सक्रिय रूप से पूर्वानुमान लगाएगी। परियोजना के सह पीआई प्रो रशीद उमर ने कहा कि परियोजना के परिणाम राष्ट्रीय जल सुरक्षा और सतत विकास अभियान में योगदान देंगे।

सघन फॉगिंग अभियान चलाया गया

अलीगढ मुस्लिम  विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न आवासीय हालों एवं कालोनियों में व्यापक मच्छर रोधी फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान यूनिवर्सिटी हैल्थ आफिस द्वारा चलाया जा रहा है। पूरे परिसर को कवर करते हुए फॉगिंग अभियान के लिए एक विस्तृत रोस्टर तैयार किया गया है। विश्वविद्यालय स्वास्थ्य कार्यालय ने छात्रों और कालोनियों निवासियों से स्वच्छता और साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की है। कूड़ा करकट का निस्तारण निर्धारित कूड़ेदान में ही किया जाना चाहिए। कार्यालय नियमित रूप से इन संग्रह स्थलों से कचरा हटा रहा है और उसका निपटान कर रहा है।

विश्वविद्यालय स्वास्थ्य कार्यालय विश्वविद्यालय परिसर और कॉलोनियों के पर्यावरण स्वच्छता से संबंधित है जो विश्वविद्यालय द्वारा व्यवस्थित किया जाता है। इसके मुख्य कार्यों में विश्वविद्यालय परिसर में सड़कों और आसपास के सभी भवनों की सफाई और ठोस कचरे का संग्रह और निपटान, वेक्टर नियंत्रण कार्यक्रम और नालियों की सफाई शामिल है।यह कार्यालय कर्मचारियों, छात्रों और सभी हितधारकों के सहयोग और जागरूकता के साथ, विश्वविद्यालय परिसर के हरित और सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने सफाई और पुनर्चक्रण कार्य के लिए मशीनीकरण में भी बढ़ोत्तरी की है।

एएमयू में देश में बढ़ते कोविड-19 के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत बीच एडवाइजरी जारी की गई

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय के सभी छात्रों और कर्मचारियों को मास्क पहनने, सैनिटाइजर के उपयोग और साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने सहित कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करें। विश्वविद्यालय की परीक्षाओं एवं प्रवेश परीक्षाओं का जिक्र करते हुए एएमयू रजिस्ट्रार  मोहम्मद इमरान आईपीएस ने एडवाइजरी में कहा कि पुस्तकालयों, रीडिंग रूम्स और सार्वजनिक स्थानों जैसे लिफ्ट, कॉरिडोर और सामान्य भवन क्षेत्रों में भीड़ से बचें।

एडवाइजरी के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्रों का नियमित कीटाणुशोधन विश्वविद्यालय स्वास्थ्य सेवा, और प्रोवोस्ट आदि द्वारा विभिन्न सरकारी निर्देशों के अनुसार किया जाना है, और प्रोवोस्ट आदि जैसे प्रतिष्ठान के प्रमुख भी अपनी टीमों को कोविड-19 को उपयुक्त तरीके से प्रोत्साहित करने तथा संदिग्ध कोविड-19 मामलों के लिए उचित व्यवहार और समय पर चिकित्सा परामर्श के लिए संवेदनशील बना सकते हैं।

 

एएमयू में जी-20 सीरीज ऑफ इवेंट्स के तहत लोगो डिजाइनिंग प्रतियोगिता

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अब्दुल्ला स्कूल, के छात्रों ने जी-20 श्रृंखला के तहत आयोजित लोगो डिजाइनिंग गतिविधि में भाग लिया, जो विश्वविद्यालय की विभिन्न इकाइयों/विभागों/स्कूलों/कॉलेजों द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। अब्दुल्ला स्कूल की अधीक्षक, मिस उमरा जहीर ने कहा कि कक्षा 1 से 5वीं तक के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक लोगो डिजाइनिंग गतिविधि में भाग लिया और अपने रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: