Aligarh News : स्वास्थ्य शिविर में परामर्श के साथ दी निःशुल्क दवाएं । the khabarilaal

स्वास्थ्य शिविर में परामर्श के साथ दी निःशुल्क दवाएं
-मंगलायतन आयुर्वेदा हाॅस्पीटल ने गांव साथिनी में लगाया स्वास्थ्य शिविर 

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय के मंगलायतन आयुर्वेदा हाॅस्पीटल द्वारा ग्रामीणों को जागरुक करने एवं बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। गांव साथिनी में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 72 ग्रामीणों को निःशुल्क परामर्स के साथ दवाएं भी दी गई।


स्वास्थ्य शिविर में मंगलायतन आयुर्वेदा हॉस्पीटल की टीम द्वारा कई तरह की बीमारियों जैसे पेट दर्द, पैरों व जोड़ों का दर्द, सर्दी जुकाम, बुखार, त्वचा संबंधी रोग का उपचार किया। ब्लड प्रेशर आदि की जांच भी की गई। डा. श्याम आरजे ने बताया कि मौसम बदलने से लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित होते हैं। बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। इस दौरान मरीजों को निःशुल्क दवा भी दी गई। स्वास्थ्य शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक चला।

ग्रामीणों ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और विश्वविद्यालय की पहल की प्रशंसा की। कार्यक्रम के आयोजन पर कुलपति प्रो. पीके दशोरा, कुलसचिव बिग्रे. समरवीर सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रो. दिनेश शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर डा. दीपू, डा. देश दीपक वर्मा, डा. फैज खान, एओ ललित कुमार, भावना, फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार, बृजकिशोर, मुकेश कुमार आदि थे।

 

पोस्टर प्रतियोगिता में दीक्षा, श्वेता, शुभम, गुंजन ने मारी बाजी 
अलीगढ़। सांस्कृतिक मूल्यों को सहेजने से लेकर वैज्ञानिक आविष्कारों को आम जीवन से जोड़ने तक रचनात्मक समझ और नवाचार का भाव जरूरी है। शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार की भूमिका अहम होती है। इसी भाव के साथ शुक्रवार को मंगलायतन विश्वविद्यालय में विश्व रचनात्मक एवं नवाचार दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल द्वारा किया गया। जिसमें विद्यार्थियों द्वारा मानव स्वास्थ्य के लिए कंप्यूटर शिक्षा विषय पर पोस्टर प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक पोस्टर प्रस्तुत किए। निर्णायक की भूमिका में प्रो. रविकांत, डा. पूनम रानी, डा. रश्मि सक्सैना रहे। प्रतियोगिता में बायोटेक की दीक्षा शर्मा ने प्रथम, एजूकेशन की श्वेता ने द्वितीय एवं बायोटेक के शुभम व गुंजन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता व प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। परीक्षा नियंत्रक प्रो. दिनेश शर्मा सहित अन्य प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम संयोजन डा. राजेश उपाध्याय, समन्वयक डा. सोनी सिंह व सह-समन्वयक लव मित्तल रहे। संचालन प्रो. सिद्धार्थ जैन ने किया। इस अवसर पर डा. दीपशिखा, रवि, शालू, कविता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: