एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Amu news Aligarh । Aligarh Muslim University । the khabarilaal

एएमयू  के पूर्व छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा आयोजित एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दो पूर्व छात्रों, पारस नाथ सिंह और शकील अहमद ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आयोजित एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है।सिंह और अहमद दोनों 2011-2016 के बैचमेट हैं और उन्होंने कानून विभाग, एएमयू केंद्र मलप्पुरम, केरल में कानून का अध्ययन किया था। वे 2016 से सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट हर साल एओआर परीक्षा आयोजित करता है। ऐसी परीक्षा का मूल उद्देश्य यह सत्यापित करना है कि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाला व्यक्ति न्यायालय के नियमों, अभ्यास और प्रक्रिया से अच्छी तरह परिचित है और उनके कानूनी कौशल और नैतिकता का परीक्षण करना है। पिछले साल एक अन्य पूर्व छात्र रिजवान अहमद ने एओआर परीक्षा पास की थी। वह पारस नाथ सिंह और शकील अहमद के बैच मेट भी हैं।

 

25-26 अप्रैल को तोल्काप्पियम पर ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय और स्कूल ऑफ लैंग्वेज एंड लैंग्वेज एजुकेशन, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल, चेन्नई द्वारा 25-26 अप्रैल, 2023 को ‘तोलकप्पियम एंड इट्स रेलिवेंस विद क्लासिकल तमिल एंड हिस्ट्री’ पर एक ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। एएमयू के इतिहास विभाग की प्रो. एस. चांदनीबी और केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के निदेशक प्रो. आर. चंद्रशेखरन समन्वयक हैं।

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की योजना दुनिया के सामने तोलकप्पियम की उत्कृष्टता और समृद्धि लाने की है, जिसमें व्यक्तित्व, मातृत्व, समकालीन साहित्य पर प्रभाव और विदेशी भाषा साहित्य का निर्माण शामिल है। प्रोफेसर चांदनीबी ने बताया कि 25 अप्रैल को उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता एएमयू के कुलपति प्रो. मोहम्मद गुलरेज करेंगे, जबकि जाफना विश्वविद्यालय, श्रीलंका के तमिल विभाग के मानद प्रोफेसर डॉ. ए. सन्मुगदास मुख्य अतिथि होंगे।

प्रो. आर. चंद्रशेखरन स्वागत भाषण देंगे और प्रो. एस. चांदनीबी इस सम्मेलन के उद्देश्यों पर व्याख्यान देंगी। पुस्तकालय और सूचना विज्ञान की प्रोफेसर निशात फातिमा समापन टिप्पणी देंगी। समापन समारोह 26 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। समाज विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर मिर्जा असमर बेग विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य भाषण देंगे। प्रो. मोहम्मद आशिक अली, अध्यक्ष, हिंदी विभाग विशिष्ट अतिथि होंगे और डॉ. आर. भुवनेश्वरी, रजिस्ट्रार, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल अभिनंदन भाषण देंगे।

प्रोफेसर चांदनीबी ने कहा कि मलेशिया, जर्मनी, तंजानिया और विभिन्न भारतीय राज्यों के बारह प्रोफेसर तोल्कपियम और शास्त्रीय तमिल और इतिहास के साथ इसके संबंधों पर शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इनमें से कुछ निबंधों से यह समझा जा सकता है कि प्राचीन तोलकाप्पियम न केवल व्याकरण पर एक पाठ है बल्कि एक भंडार भी है जो प्राचीन समाज की संस्कृति, सभ्यता और इतिहास और साहित्यिक रचना को दर्शाता है। अन्य लेख विभिन्न अन्य भाषाओं में तोलकप्पियम की समानता, अनुवाद के दौरान आने वाली चुनौतियों और समाधानों के बारे में बताते हैं।

एएमयू के स्कूली छात्रों ने जी-20 थीम पर आधारित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय स्कूलों के छात्रों ने जी-20 थीम पर देश के जी-20 प्रेसीडेंसी का जश्न मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ की थीम के बारे में जागरूकता उत्पन्न की।

एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में जी-20 समिट लोगो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें दूसरी से सातवीं कक्षा तक की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। छात्राओं ने अपनी चादरों पर एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के नारे के साथ लोगो को चित्रित किया। उनकी चादरों पर उकेरे गए रंगों ने अंतरराष्ट्रीय भाईचारे के नोट के साथ देश की प्रगति, समृद्धि और मुक्ति के लिए उनकी भावनाओं को दर्शाया। युवा छात्राओं ने पूरे विश्व के लिए देशभक्ति का संदेश फैलाया।

स्कूल के प्राचार्य डॉ. मो. आलमगीर ने छात्राओं के हावभाव की सराहना की और उन्हें उनकी रचनात्मकता के लिए प्रोत्साहित किया। इसी तरह, एएमयू एबीके हाई स्कूल गर्ल्स ने जी20 का लोगो/जी20 देश का झंडा डिजाइन करने पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग (कक्षा 1 से 8) की छात्राओं ने भाग लिया। डॉ. सबा हसन, वाइस प्रिंसिपल ने छात्राओं को बधाई दी और समन्वयक, कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती अर्शी खानम और श्रीमती निदा नौशाद को धन्यवाद दिया। स्कूल ने एक गतिविधि योजना तैयार की है और मई के पहले सप्ताह में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: