एएमयू न्यूज बुलेटिन | Aligarh Muslim University | Amu News Aligarh | the khabarilaal

12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट पार्ट-2 (कक्षा 12वीं) परीक्षा 2023 में लड़कियों ने लड़कों से बाजी मार ली है।

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार, फराह दीबा (साइंस स्ट्रीम) ने 500 में से 491 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि लश्का राजपूत और आयुष गोयल (साइंस स्ट्रीम) ने 500 में से 488 अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान साझा किया। मिहिर गुप्ता (साइंस स्ट्रीम) और महक इरम (हुमानिटीज) ने 500 में से 487 अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मुजीब उल्लाह जुबेरी ने बताया कि परीक्षा में कुल 2793 छात्र उपस्थित हुए, 2720 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जो कुल 97.38 उत्तीर्ण प्रतिशत है। छात्रों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए एएमयू के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने उनके प्रयासों की सराहना की और कहा कि छात्रों की कड़ी मेहनत की सराहना की जानी चाहिए।

 

उच्च रक्तचाप दिवस पजेएन मेडिकल कालिज द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कालिज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग द्वारा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर ‘अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें‘ थीम के अनुरूप शहरी स्वास्थ्य पोस्ट (यूएचपी), जमालपुर  में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अध्यक्ष, सामुदायिक चिकित्सा विभाग, प्रोफेसर सायरा मेहनाज ने कहा कि विश्व उच्च रक्तचाप दिवस हर साल 17 मई को आम लोगों, खासकर निम्न से मध्यम आय वर्ग के बीच, के बीच जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ताकि वे सटीक बीपी मापन तरीकों के माध्यम से अपने रक्तचाप पर नजर रखें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसे बनाए रखें।

उच्च रक्तचाप की रोकथाम, इसके लक्षणों, जटिलताओं और शीघ्र निदान और उपचार के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक स्वास्थ्य वार्ता प्रस्तुत करते हुए शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी, डा. अली जाफर आबिदी ने कहा कि ‘उच्च रक्तचाप एक साइलेंट किलर है जो शायद ही कभी कोई लक्षण दिखाता है। उच्च रक्तचाप के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना प्रारंभिक पहचान और प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।‘

शिविर में डा रागुल जेएस, डा सामी, डा भवानी और डा अतिका सहित डॉक्टरों की एक टीम ने 50 से अधिक रोगियों की जांच की।डा रागुल ने धन्यवाद ज्ञापित किया और प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे अपने परिवार में उच्च रक्तचाप के मामलों के बारे में चिकित्सा सलाहकारों के साथ जानकारी साझा करें और एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर रक्तचाप को बनाए रखें।

 

जलशक्ति अभियान के तहत नारा लेखन कार्यक्रम आयोजित

पानी की बढ़ती कमी को देखते हुए वर्षा जल संचयन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दृष्टिबाधित के अहमदी स्कूल में ‘जल शक्ति अभियानरू कैच द रेन-2023‘ के अंतर्गत ‘पेयजल के लिए स्रोत स्थिरता‘ थीम के तहत एक दीवार लेखन (नारा लेखन) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मंजू (10), कशिश (8), आतिफा खातून (8), फौजिया खान (7), जीवन बाबू (7) और बाबू खान (6) ने भाग लिया। स्कूल की प्राचार्या डा. नायला रशीद ने छात्रों, शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे पानी के संरक्षण के प्रति जागरूक रहें और वर्षा जल संचयन के लिए अपने घरों में व्यवस्था करने का प्रयास करें।

आनलाइन भर्ती अभियान के माध्यम से एएमयू के दो छात्रों का चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के दो छात्रों- रिजवान अफजल शाह (एम.टेक.) और क्षितिज गुप्ता (बी.टेक.) का मेसर्स सेंट गोबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई द्वारा क्रमशः प्रबंधन प्रशिक्षु और प्रशिक्षु के रूप में चयन किया गया है।

उक्त छात्रों का चयन प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय, जेडएचसीईटी द्वारा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए आयोजित एक आनलाइन भर्ती अभियान के माध्यम से किया गया है। टीपीओ, फरहान सईद ने बताया कि पूरी भर्ती प्रक्रिया तकनीकी परीक्षा और उसके बाद तकनीकी और मानव संसाधन साक्षात्कार के साथ ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: