एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । AMU NEWS ALIGARH । the khabarilaal

एएमयू छात्र निशांत ने राष्ट्रीय वाद विवाद प्रतियोगिता में श्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार हासिल किया

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बीएड के छात्र निशांत भारद्वाज ने ‘वर्तमान दुनिया में प्रकृति के साथ एक नैतिक संबंध ही जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद कर सकता है’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय हिंदी डिबेट में दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया है।

उन्होंने भारत के जी20 प्रेसीडेंसी का जश्न मनाने के लिए दून विश्वविद्यालय, देहरादून और उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, देहरादून द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित गौरा देवी राष्ट्रीय मेमोरियल राष्ट्रीय वाद-विवाद प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय वाद-विवाद और साहित्य क्लब का प्रतिनिधित्व किया था। इस प्रतियोगिता में देश के 31 विश्वविद्यालयों के 62 प्रतिभावान छात्रों ने भाग लिया।

बंग्लादेशी प्रतिनिधि मंडल ने एएमयू के साथ शैक्षणिक सहयोग पर विचार विमर्श किया

 राजशाही विश्वविद्यालय, बांग्लादेश के विधि विभाग के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि संकाय का दौरा किया और प्रोफेसर वसीम अली खान, प्रॉक्टर और प्रो सैयद अली नवाज जैदी, डिप्टी प्रॉक्टर और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के सलाहकार सहित अन्य शिक्षकों और शोधछात्रों के साथ सहयोग और अकादमिक आदान-प्रदान की संभावनाओं पर चर्चा की।

राजशाही विश्वविद्यालय के कानून विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर हाशिबुल आलम प्रोधान और उनके सहयोगी प्रोफेसर अहसन कबीर ने शिक्षकों और पीएचडी छात्रों के साथ अकादमिक सहयोग के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया और दोनों विश्वविद्यालयों के बीच शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए चर्चा की। इससे पूर्व, अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रोफेसर अली नवाज जैदी ने दोनों विश्वविद्यालयों के कानून विभागों के बीच कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देने की जरूरत पर जोर दिया।

ग्रीष्मकालीन कोचिंग शिविरों की घोषणा

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विमेंस कॉलेज द्वारा 17-27 जून, 2023 तक विश्वविद्यालय और इसके अधीन स्कूलों की छात्राओं के लिए वॉलीबॉल, बैडमिंटन, ताइक्वांडो और बास्केटबॉल के लिए ग्रीष्मकालीन कोचिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर नईमा खातून ने विश्वविद्यालय और इसके स्कूलों की छात्राओं से बड़ी संख्या में इन आयोजनों में भाग लेने और अपने व्यक्तित्व के विकास के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश का सर्वोत्तम उपयोग करने का आग्रह किया।

शारीरिक शिक्षा अनुभाग की प्रभारी डॉ. नाजिया खान ने कहा कि इच्छुक छात्राएं वेबसाइड  पर जाकर अपना नाम ऑनलाइन दर्ज करा सकती हैं। इसके अतिरिक्त, छात्राओं के आवासीय हाल, अब्दुल्ला हॉल द्वारा विश्वविद्यालय और उसके स्कूलों की छात्राओं के लिए एक ग्रीष्मकालीन क्रिकेट कोचिंग शिविर उपरोक्त अवधि के दौरान आयोजित किया जाएगा। हॉल की प्रोवोस्ट डॉ गजाला नाहीद ने कहा कि जो छात्राएं शिविर में शामिल होना चाहती हैं, वे अपना पंजीकरण ऑनलाइन करा सकती हैं।

वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा विश्वविद्यालय विस्तार व्याख्यान का आयोजन

 अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा भारत सरकार की वाई20 पहल के तहत यूनिवर्सिटी एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत की जी20 अध्यक्षता और विभाग के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाना है। ‘सतत गहनता के माध्यम से खाद्य और पोषण सुरक्षा और बाजरा’ विषय पर आयोजित व्याख्यान में शिक्षकों, शोधार्थियों और छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर वक्ता, प्रो. पी.वी. वारा प्रसाद, कंसास स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए ने खाद्य और पोषण सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर गहनता और बाजरा की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उपज के अंतर, फसल के बाद के नुकसान और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

प्रो. प्रसाद ने गर्मी और सूखे के तनाव का सामना करने, विविध पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल होने, पानी की कम आवश्यकता और उच्च पोषण सामग्री के लिए बाजरा की क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ये विशेषताएँ बाजरा को स्थायी कृषि के लिए एक आदर्श विकल्प के रूप में स्थापित करती हैं। वाई20 इंडिया की संचार सचिव आर्य झा ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत वाई20 कार्यक्रम में अंतर्दृष्टि प्रदान की। उन्होंने कहा कि जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए संवाद में शामिल होने के लिए वाई20 एक आधिकारिक मंच के रूप प्रदान करता है।

फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के डीन, प्रो. मोहम्मद अफजाल ने एक कविता के छंदों का पाठ किया, जो आम लोगों को सीधे लाभ पहुंचाने वाले अनुसंधान प्रयासों के व्यवहारिक अनुप्रयोगों और सामाजिक प्रभाव को रेखांकित करता है। विभाग के अध्यक्ष और कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. एम. बदरूज्जमां सिद्दीकी ने विभाग के शताब्दी पुराने इतिहास और महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. रोज रिजवी के स्वागत भाषण के साथ व्याख्यान शुरू हुआ और डॉ. एमयू नईम ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। डॉ. तारिक आफताब द्वारा वाई20 इंडिया के सहयोग से कार्यवाही का संचालन किया गया, जो युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में जागरूकता बढ़ाने, बातचीत करने और आम सहमति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रो हारिस मंजूर खान देखेंगे जेएनएमसीएच प्राचार्य व सीएमएस का कार्य

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर हारिस मंजूर खान को उनके अन्य  कर्तव्यों के अलावा, जेएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के कार्य कि देख रेख का दायित्व सौंपा गया है। उनका कार्यकाल 15 फरवरी, 2024 को उनकी सेवानिवृत्ति या सामान्य चयन समिति के आयोजन या अगले आदेश तक होगा।

क्रिकेट और स्विमिंग समर कोचिंग कैंप का आयोजन

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी के अंतर्गत क्रिकेट और स्विमिंग क्लब द्वारा अलीगढ़ जिले के स्कूली छात्रों के लिए समर कोचिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी के सचिव प्रो. एस. अमजद अली रिजवी ने बताया कि अलीगढ़ जिले के स्कूली छात्रों के लिए 20वां समर कोचिंग कैंप यूनिवर्सिटी के विलिंगडन क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया जाएगा और छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि समर कैंप के लिए ट्रायल 1 जुलाई 2023 को दोपहर 3 बजे होगा। फॉर्म एएमयू की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 दोपहर 12 बजे तक है। आवेदन पत्र को संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए। इस बीच, स्विमिंग क्लब के अध्यक्ष डॉ जमील अहमद ने बताया कि 17 जून, 2023 से मेस्टन स्विमिंग पूल में लड़कियों और लड़कों के लिए तीन सप्ताह का स्विमिंग समर कोचिंग कैंप आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लड़कियां सुबह 7 से 8 बजे के बीच कोचिंग में शामिल होंगी, जबकि लड़कों को सुबह 9 से 10 बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी। समर कैंप की फीस 1000 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: