एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | the khabarilaal

डेंटल कालिज में क्लिनिकल प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग में 1 अगस्त से शुरू होने वाले ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी में अवलोकन आधारित अल्पकालिक क्लीनिकल प्रशिक्षण कार्यक्रम के अगले बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर गुलाम सरवर हाशमी ने कहा कि डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से बीडीएस स्नातक, जिन्होंने आवेदन जमा करने के दो साल के भीतर अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। केवल तीन सीटों पर प्रवेश ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर दिया जाएगा।

वेबसाइट www.amu.ac.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में विधिवत भरा हुआ आवेदन केवल sarwarhashmi1@gmail.com और chairperson.om@amu.ac.in  पर ईमेल के माध्यम से ही स्वीकार किये जायेंगे। फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि  22 जुलाई, 2023 है।

 

प्लांट प्रोटेक्शन विभाग द्वारा ‘विश्व जुगनू दिवस’ पर कार्यक्रम

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय में प्लांट प्रोटेक्शन विभाग द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और भारत की जी20 अध्यक्षता के अन्तर्गत विश्वविद्यालय में आयोजित होे वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में ‘विश्व जुगनू दिवस’ मनाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जुगनुओं के पारिस्थितिक महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना, पर्यावरणीय स्थिरता और जैव विविधता संरक्षण के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना था। कार्यक्रम में प्रसिद्ध कीटविज्ञानी प्रो. पी.क्यू. रिजवी और प्रो. एम.एस. अंसारी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

प्रो. पी.क्यू. रिजवी ने कहा कि जुगनू एक स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण का प्रतीक हैं। उन्होंने इन प्राणियों के संरक्षण के लिए आवासीय आवश्यकताओं के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की, जो हमारे परिवेश की सुंदरता को, विशेष कर रात में, बढ़ा सकती है।

प्रोफेसर एम.एस. अंसारी ने जुगनुओं के तकनीकी पहलुओं पर एक मनोरम व्याख्यान दिया, और उनकी मांसाहारी प्रकृति और उनके रोशन लैंप के लिए जिम्मेदार प्रोटीन पर प्रकाश डाला।

विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर मुजीबुर रहमान खान ने अपने स्वागत भाषण में पारिस्थितिकी तंत्र में जुगनुओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सभी को मानव और प्रकृति के बीच अंतर्संबंध की याद दिलाई और उनसे ग्रह के जिम्मेदार संरक्षक बनने का आग्रह किया।

एक इंटरैक्टिव सत्र द्वारा प्रतिभागियों को जुगनुओं पर सार्थक चर्चा में शामिल होने का अवसर प्रदान किया गया। कार्यक्रम में छात्रों, अनुसंधान विद्वानों और शिक्षण कर्मचारियों को प्रश्न पूछने और इन जादुई कीड़ों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला।

 

प्रोफेसर नदीम खलील यूनिवर्सिटी इंजीनियर नियुक्त

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने जेड एच कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर नदीम खलील को भवन विभाग में विश्वविद्यालय इंजीनियर नियुक्त किया है।

150 की स्पीड में XUV टेम्पो से टकराई : https://youtu.be/5Aouc893fus

यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से एक वर्ष की अवधि या अगले आदेश तक के लिए की गयी है। प्रोफेसर खलील अपने शैक्षणिक कर्तव्यों को जारी रखते हुए इस अतिरिक्त जिम्मेदारी को संभालेंगे।

वह राजीव कुमार शर्मा का स्थान लेंगे । जो हाल ही में इस पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। प्रोफेसर खलील के पास इस क्षेत्र का व्यापक अनुभव है और वह स्मार्ट सिटी और संस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाली कई अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के मुख्य समन्वयक रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: