एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal news

 

 

पश्चिम एशियाई एवं उत्तर अफ्रीकन अध्ययन विभाग द्वारा 5-दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संकाय के पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी अध्ययन विभाग द्वारा  ‘स्ट्रक्चरल ग्रेविटी मॉडलः सिद्धांत, अनुमान और अनुप्रयोग’ पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला 18 से 22 जनवरी तक किया जा रहा है। कार्यशाला में प्रतिभागियों को स्ट्रक्चरल ग्रेविटी मॉडल के बारे में अवगत कराया जाएगा।

कार्यशाला में मॉडल की सैद्धांतिक नींव, व्यावहारिक अनुप्रयोगों को शामिल किया गया है। इसके अलावा, स्ट्रक्चरल ग्रेविटी मॉडल का उपयोग करके व्यापार नीति विश्लेषण के बारे में बताया जाएगा। जो प्रतिभागियों को आर्थिक अनुसंधान के इस महत्वपूर्ण पहलू में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

कार्यशाला ग्रेविटी मॉडलिंग और व्यापार नीति विश्लेषण में रुचि रखने वाले शिक्षक, छात्रऔर शोधार्थी भाग ले सकते हैं। इच्छुक प्रतिभागी कार्यशाला के लिए और शुल्क विवरण कार्यशाला विवरणिका https://api.amu.ac.in/storage//file/events/1701688580.pdf  और आवेदनः https://forms.gle/czAvT7LqoGredd45A से डाउनलोड किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए कार्यशाला समन्वयकः डॉ. तारिक मसूद सहायक प्रोफेसर (अर्थशास्त्र), से ईमेलः tariq.wa@amu.ac.in से कर हासिल किया सकता है।

 

डेंटल कालिज के प्रो प्रधुम्न वर्मा को शिक्षक वर्ग निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के ओरल और डेंटल पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी / ओरल मेडिसिन और डेंटल रेडियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर प्रद्युम्न वर्मा ने ‘स्पेशल केयर डेंटिस्ट्रीः रोल ऑफ एन ओरल’ विषय पर आयोजित संकाय निबंध प्रतियोगिता 2023 में पहला स्थान हासिल किया।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/aligarh-news-amu-researcher-participated-in-international-conference-in-morocco-thekhabarilaal/

इस प्रतियोगिता का आयोजन कर्नाटक के दावणगेरे में आईएओएमआर की 34वीं राष्ट्रीय कांफ्रेंस में शिक्षकों के लिए इंडियन एकेडमी आफ ओरल मेडिसिन एवं रेडियोलोजी द्वारा रेडियोलोजी एण्ड मेडिसिन का दंत चिकित्सा में महत्व पर आयोजित शिक्षक निबंध प्रतियोगिता में प्रदान किया गया।

 

फिट इंडिया सप्ताह आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दृष्टिबाधितों अहमदी स्कूल ने फिट इंडिया सप्ताह के अवसर पर सप्ताह तक चलने वाले अवलोकन कार्यक्रम के तहत कई खेल और शारीरिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें छात्रों को फिट और स्वस्थ रहने के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। गतिविधियों में योग नृत्य, क्रिकेट, बॉल पासिंग, लेमन रेस, रस्साकशी, कबड्डी खो-खो और सैक रेस शामिल थे।

Thekhabarilaal News
एएमयू में कार्यक्रम में मौजूद प्रोफेसर बीपी सिंह व अन्य

मुख्य अतिथि प्रोफेसर बृज भूषण सिंह (शारीरिक शिक्षा विभाग) ने कहा कि भारतीय संतों ने योग को मन का एक सार्वभौमिक गुण माना है, जो मानव शरीर की आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक स्थिति को बढ़ाता है। यह सामंजस्यपूर्ण प्रणाली है । जो मन और आत्मा को फिर से जीवंत कर देती है।

वीडियो न्यूज़ :- https://youtu.be/vMO2h2DJMu8?si=0UIk_PQhzZMqwEh4

उन्होंने प्राणायाम, पर्वतासन, गौमुखासन और पवनमुक्तासन सहित विभिन्न योग आसनों का उल्लेख किया, जिनके बहुत स्वास्थ्य लाभ हैं। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. नायला रशीद ने शारीरिक व्यायाम के महत्व पर प्रकाश डाला जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

 

डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज में तम्बाकू समाप्ति पर व्याख्यान आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज में पेरियोडोंटिया और सामुदायिक दंत चिकित्सा विभाग ने ‘तंबाकू उन्मूलन में नए परिप्रेक्ष्य’ शीर्षक के तहत विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया । जिसका उद्देश्य तंबाकू उन्मूलन में शत प्रतिशत सफलता दर हासिल करना था।

इस अवसर पर डॉ. एनडी गुप्ता (कार्यवाहक प्राचार्य) और डॉ. विवेक के शर्मा (अध्यक्ष) सहित अतिथि वक्ता मास्टर ट्रेनर, डॉ. पवन गुप्ता ने तंबाकू उन्मूलन और मुख कैंसर नियंत्रण पर जानकारी साझा की।

ये भी पढ़ें :- 

एक इंटरैक्टिव सत्र में आई केन केयर तंबाकू उन्मूलन पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें प्रमुख संदेशों को सुदृढ़ करते हुए एक मजेदार तत्व जोड़ा गया। प्रतिभागियों से भपिष्य में उपलब्ध संसाधनों के लिए पंजीकरण के साथ सेव दा यूथ और एडवाइज क्विट टोबेको की दिशा में काम करने का आग्रह किया गया।

कार्यक्रम का नेतृत्व डॉ. नेहा अग्रवाल, डॉ. प्रमोद यादव और डॉ. सैयद अमान अली ने किया और संचालन डॉ. शाज़िया ने किया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: