Aligarh News : सामग्री, डिजाइन और विनिर्माण में हालिया प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित | thekhabarilaal

 

सामग्री, डिजाइन और विनिर्माण में हालिया प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुभाग द्वारा ‘सामग्री, डिजाइन और विनिर्माण में हालिया प्रगति’ पर दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीआरएएमडीएम-23) का आयोजन किया गया । जिसमें यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष, प्रोफेसर डी. पी. अग्रवाल मुख्य अतिथि थे और प्रोफेसर प्रदीप कुमार झा (आईआईटी रूड़की) और प्रोफेसर सुखदीप सिंह धामी (एनआईटीटीटीआर, चंडीगढ़) मानद अतिथि के रूप में शामिल हुए।

Thekhabarilaal
एएमयू में कार्यक्रम के दौरान मौजूद वीसी व अन्य

अपने सम्बोधन में, प्रोफेसर अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि अनुसंधान और नवाचार किसी भी शैक्षणिक संस्थान की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है । यह भी महत्वपूर्ण है कि एएमयू ऐसे आयोजनों को कैसे बढ़ावा देता है। उन्होंने प्रतिभागियों से विश्वविद्यालय के लिए हरित और स्वच्छ परिसर की संभावनाओं के सन्दर्भ में शैक्षणिक योगदान देने का आग्रह किया।

बाद में, पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, प्रोफेसर अग्रवाल ने समसामयिक मुद्दों और तकनीकी प्रगति पर चर्चा की, और कहा कि उद्योग 5.0 की अवधारणा, जो अक्सर औद्योगिक विकास के अगले चरण से जुड़ी होती है । उद्योग और प्रौद्योगिकी के भविष्य पर चर्चाओं में सबसे आगे रहने के लिए एएमयू की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/amu-news-za-dental-college-magazine-released-as-part-of-foundation-day-celebrations-thekhabarilaal/

अपने मुख्य भाषण में, प्रोफेसर प्रदीप कुमार झा और प्रोफेसर एसएस धामी ने हाइब्रिड मेटल मैट्रिक्स कंपोजिट सामग्रियों के महत्व पर प्रकाश डाला और इन की प्रगति और संभावित अनुप्रयोगों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। प्रोफेसर धामी ने विशेष रूप से विनिर्माण की आभासी वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित किया।इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय के डीन प्रोफेसर एम अल्तमश सिद्दीकी ने सम्मेलन के विषय वास्तु के महत्व पर जोर दिया।

इससे पूर्व, मेहमानों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल प्रोफेसर अरशद उमर ने सम्मेलन का एक सिंहावलोकन दिया, जिसमें बताया गया कि भारत और विदेश से 70 पेपर स्वीकार किए गए और सार की सम्मेलन पुस्तक में प्रकाशित किए गए और बाद में जिन्हें तकनीकी सत्रों के दौरान हाइब्रिड मोड में प्रस्तुत किया गया।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/aligarh-news-aaa-texas-announced-grant-of-rs-12-lakh-to-amu-thekhabarilaal/

मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुभाग के प्रभारी डॉ. मो. आसिफ हसन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ. मोहम्मद इसरार इकबाल, डॉ. सैयद इमरान शफीक, डॉ. वासिफुल्लाह खान और डॉ. मोहम्मद यूनुस खान समन्वयक थे, जबकि सह-समन्वयकों में डॉ. अहमद सउद, अब्दुल फहीम, डॉ. मिर्जा शारिक बेग, डॉ. मोहम्मद अतहर खान और श्री शौकत रफी शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: