एएमयू के 700 छात्रों का नामचीन कम्पनियों में हुआ प्लेसमेंट | thekhabarilaal

 

एएमयू के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय के आध्यम से सात सौ से अधिक छात्रों का प्रतिष्ठित कम्पनियों में चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों एवं संकायों से संबंधित 700 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान आयोजित भर्ती और प्लेसमेंट कार्यक्रम के माध्यम से कई बहुराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों और संगठनों द्वारा आकर्षक नौकरी के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इस रिर्पोअ का लोकार्पण आज जनसंपर्क विभाग के प्रभारी प्रो. एम आसिम सिद्दीकी ने टीपीओ साद हमीद सहायक टीपीओ मुजम्मिल मुश्तकाक और जहांगीर अहमद के साथ किया।

Amu News
एएमयू के 700 छात्रों का हुआ प्लेसमेंट

यदि हम इसी अवधि के दौरान टीपीओ द्वारा प्रदान किए गए । लगभग 105 अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट को जोड़ दें तो यह आंकड़ा और भी बढ़ जाता है। छात्रों के अधिक और व्यापक चयन की संभावनाओं में वृद्धि के लिए, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) ने परिवर्तनकारी पहल की । उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए और छात्रों के समग्र विकास में अपना संपूर्ण योगदान दिया।

प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी, साद हमीद ने बताया कि कि इस लक्ष्य को साकार करने के लिए, टीपीओ ने पिछले डेढ़ साल में विश्वविद्यालय भर में विशिष्ट विषय समूहों, लड़कियों, निवासी छात्रों और स्कूल स्तर के उच्च कक्षा के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 35 कैरियर मार्गदर्शन और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम आयोजित किए । जिसमें उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित कि गयी।

विशिष्ट मार्गदर्शन और परामर्श सत्रों के अलावा, विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों के एक बड़े वर्ग को प्रतिष्ठित कंपनियों और संगठनों में नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करने के लिए कई नौकरी मेले आयोजित किए गए।

नवंबर 2022 में, एक दिवसीय जॉब फेयर और एक प्रमुख कार्यक्रम, ‘सैराब’ में 20 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई । जिसने एक कठिन चयन प्रक्रिया के बाद, विभिन्न जॉब प्रोफाइल के लिए 200 से अधिक छात्रों का चयन किया।

मई 2023 में आयोजित एक अन्य कॉर्पोरेट बैठक  ‘इग्नाइट’ द्वारा ‘डिजिटल परिवर्तन’ विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए 15 से अधिक कंपनियों की सहभागिता से निरंतर डिजिटल परिवर्तन के बाद आने वाली कॉर्पोरेट अपेक्षाओं, चुनौतियों और अवसरों पर पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। इसके बाद एक प्रश्नोत्तरी सत्र आयोजित किया गया । जिससे छात्रों को उद्योग विशेषज्ञों के साथ सीधे जुड़ने और मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का मौका मिला।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/aligarh-news-workshop-on-haircut-and-hair-styling-organized-in-csdcp-thekhabarilaal/

महिला सशक्तिकरण के लिए भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के अनुकूल, टीपीओ ने बाधाओं को तोड़ने और समावेशिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विशेष रूप से महिला छात्रों के लिए सितंबर 2023 में एक दिवसीय नौकरी मेला, ‘परवाज’ का आयोजन किया। जिसने महिला सशक्तिकरण के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान किया।

नवंबर 2023 में आयोजित ‘प्रोफेशनल डेवलपमेंट’ थीम पर आधारित करियर कारवां का पहला चरण एक मील का पत्थर कार्यक्रम था । जिसमें रेज्यूमे राइटिंग, लिंक्डइन ऑप्टिमाइजेशन, साक्षात्कार की तैयारी और कॉर्पोरेट अपेक्षाओं जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया था।

वीडियो न्यूज़ :- https://youtu.be/vMO2h2DJMu8?si=FT4B3CqLj4-iTrOe

कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को परिणाम-उन्मुख व्यावसायिक यात्रा के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है। बॉयज पॉलिटेक्निक ऑडिटोरियम में आयोजित यह कार्यक्रम विविध शिक्षण वातावरण बनाने के प्रति टीपीओ की प्रतिबद्धता का प्रतीक था।

अपनी एक और महत्वपूर्ण पहल के तहत, टीपीओ ने उच्च कक्षा के छात्रों के लिए विभिन्न एएमयू स्कूलों में करियर काउंसलिंग सत्रों की एक श्रृंखला का आयोजन किया, ताकि स्कूली छात्रों में करियर संबंधी जागरूकता और तैयारी पैदा की जा सके और उन्हें शुरुआत में ही उपयुक्त करियर चुनने और उसके लिए कड़ी म्हणत करने में मदद मिल सके।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/aligarh-news-international-conference-held-on-recent-advances-in-materials-design-and-manufacturing-thekhabarilaal/

टीपीओ टीम के सदस्यों के प्रयासों की सराहना करते हुए साद हमीद ने उम्मीद जताई कि वर्ष 2024 में नौकरी चाहने वाले छात्रों के लिए और अधिक संभावनाएं हैं । क्योंकि कई कार्यक्रम पाइपलाइन में हैं और निकट भविष्य में कई विषय-उन्मुख नौकरी मेले आयोजित होने की उम्मीद है।

उन्होंने छात्रों से आगे के अवसरों और नौकरी-मेलों के लिए टीपीओ के वेबपेज को देखते रहने का आग्रह किया । जो उनके लिए प्रतिष्ठित कंपनियों और संगठनों में हाई-प्रोफाइल नौकरी के द्वार खोल सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: