Amu News : टैकीएरिथमिया के मामलों पर जेएन मेडिकल कालिज में कार्यशाला आयोजित | thekhabarilaal

 

 

 

 

टैकीएरिथमिया के मामलों पर जेएन मेडिकल कालिज में कार्यशाला आयोजित 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजी विभाग में रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के लिए टैकीएरिथमियास के मामलों पर कैथ लैब में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन के रूप में बीएलके अस्पताल, नई दिल्ली से डॉ. अविनाश वर्मा ने भाग लिया।

Amu News
एएमयू में हुई कार्यशाला में मौजूद डॉक्टर वर्मा व अन्य

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, डॉ. वर्मा ने कहा कि असामान्य रूप से उच्च हृदय गति हाइपोटेंशन का कारण बन सकती है, जबकि बेहोशी रोगी को कमजोर स्थिति में डाल सकती है और हृदय को भी कमजोर कर सकती है। उन्होंने कहा कि सांस फूलना, छाती में दर्द, चक्कर आना, बेहोशी अनुवांशिक भी हो सकता है और इस रोग से युवा भी पीड़ित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तत्काल चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

ये भी पढ़ें :-

Amu News
एएमयू के 700 छात्रों का हुआ प्लेसमेंट

https://thekhabarilaal.com/700-amu-students-placed-in-renowned-companies-thekhabarilaal/

कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आसिफ हसन ने बताया कि कार्यशाला के लिए पंजीकृत सभी मामलों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में लगभग 10 मामले पोस्ट किए गए। प्रो. हसन ने कहा कि अनियंत्रित दिल की धड़कन रोग से पीड़ित रोगियों का इलाज रेडियोफ्रीक्वे से एवलेशन से दिया जाता है। उन्होंने कहा कि देश में लगभग 5 से 10 प्रतिशत लोगों में यह समस्या पाई जाती है।

वीडियो न्यूज़ :- https://youtu.be/tjgkZeev2ao?si=v9KXdC3BIluvY7rO

उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशालाओं से न केवल डीएम छात्रों को शैक्षणिक रूप से लाभ होता है, बल्कि अलीगढ़ जिले के टैकीएरिथमियास से पीड़ित गरीब रोगियों को सस्ता और मानक उपचार भी मिलता है।

ये भी पढ़ें :- 

Amu News
जेएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को सम्मानित करते

 https://thekhabarilaal.com/aligarh-news-two-doctors-of-jn-medical-college-honored-thekhabarilaal/

प्रो मलिक अजहरुद्दीन, प्रो शाद अकबरी और डॉ मोआज किदवई के साथ-साथ कार्डियोलॉजी में डीएम पाठ्यक्रम कर रहे सीनियर रेसिडेंट्स ने कार्यशाला में भाग लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: