Amu News : महिलाओं की नई संवेदनाएँ, परंपरा एवं आधुनिकता एवं इतिहास लेखन पर एक सप्ताह के ज्ञान पाठ्यक्रम का समापन | thekhabarilaal

 

 

 

 

 

महिलाओं की नई संवेदनाएँ, परंपरा एवं आधुनिकता एवं इतिहास लेखन पर एक सप्ताह के ज्ञान पाठ्यक्रम का समापन

अलीगढ़ : ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क्स (जीआईएएन), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) द्वारा ‘महिलाओं की नई संवेदनशीलताः उन्नीसवीं और बीसवीं सदी की उत्तर पश्चिमी परंपरा, आधुनिकता पर एक सप्ताह का ऑनलाइन पाठ्यक्रम आयोजित सफलतापूर्वक संपन्न हो गया।

Amu News
कार्यक्रम में मौजूद एएमयू प्रोफेसर व अन्य 

आधुनिक और समकालीन दक्षिण एशिया की इतिहासकार और पाठ्यक्रम के विदेशी संकाय सदस्य प्रोफेसर सारा फ्रांसिस डेबोरा अंसारी (रॉयल होलोवे, लंदन विश्वविद्यालय, यूके) ने सात व्याख्यान दिए, जबकि अध्यक्ष और समन्वयक, सेंटर ऑफ एडवांस्ड स्टडी, इतिहास विभाग, एएमयू प्रोफेसर गुलफशां खान ने पांच सत्रों में व्याख्यान किये।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/amu-news-winners-of-sports-festival-were-honored-thekhabarilaal/

यह पाठ्यक्रम उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के दौरान दक्षिण भारत के पूर्व और विभाजन के बाद के इतिहास की समझ विकसित करने के लिए चयनित स्रोतों के विश्लेषण और मौजूदा इतिहासलेखन की आलोचनात्मक समीक्षा के माध्यम से प्रतिभागियों को महिलाओं और लिंग इतिहास से परिचित कराने के लिए डिजाइन किया गया था।

प्रोफेसर सारा अंसारी ने अपने पहले व्याख्यान में विशेष रूप से औपनिवेशिक दक्षिण एशिया के संदर्भ में, लिंग के साथ दोनों के संबंध को स्पष्ट किया। प्रोफेसर अंसारी ने कहा कि ब्रिटिश और भारतीय दोनों समकालीनों ने महसूस किया कि महिलाओं को इस अर्थ में बचाये जाने की ज़रूतर हो न केवल उनकी अपनी भलाई के लिए, बल्कि समाज की भलाई के लिए।

वीडियो न्यूज़ :- https://youtu.be/tjgkZeev2ao?si=tQhz2RUYVZ59Pn8t

प्रोफेसर अंसारी ने दूसरे व्याख्यान में विशेष रूप से महिला शिक्षा के सवाल पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि तीसरे व्याख्यान में उन्होंने राष्ट्रवाद और महिलाओं के बीच संबंधों पर चर्चा की।

चैथा व्याख्यान दक्षिण एशिया के विकास पर केंद्रित था जिसने भारत और भारतीय महिलाओं को दुनिया के अन्य हिस्सों से जोड़ा। प्रो. अंसारी ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और सम्मेलनों में भारतीय महिलाओं की भागीदारी और महिलाओं के मताधिकार संबंधी बहसों में उनकी भागीदारी के बारे में बात की।

पांचवें व्याख्यान में उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के बाद भारत में स्थापित महिला संगठनों की विशेष चर्चा की, जो वास्तव में पिछली शताब्दी में सुधारवादी व्यक्तियों और संस्थाओं के शुरुआती प्रयासों का परिणाम थे।

ये भी पढ़ें :- https://thekhabarilaal.com/seminar-on-health-policy-and-system-research-at-jn-medical-college/

छठे व्याख्यान में भारत के राष्ट्रीय आंदोलनों में महिलाओं की भागीदारी की जटिल कहानी पर प्रकाश डाला गया। प्रोफेसर अंसारी का सातवां व्याख्यान नागरिकता से संबंधित मुद्दों और उससे उत्पन्न अधिकारों और जिम्मेदारियों पर केंद्रित था।

पांच सत्रों में से पहले सत्र में प्रोफेसर गुलफशां खान ने कहा कि उत्तर भारतीय कुलीन मुस्लिम, उर्दू भाषी बुद्धिजीवियों, सैयद अहमद खान, उनके समकालीन नजीर अहमद (1833-1912) और ख्वाजा अल्ताफ हुसैन हाली, (1837-1914), 1857 के आसपास या उसके बाद पैदा होने वाले सुविधाओं पर प्रकाश डाला ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: