अलीगढ़ : सीडीओ व सीएमओ ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण ? जानिए फिर क्या हुआ

अलीगढ़ :

मंडलायुक्त (कमिशनर) गौरव दयाल एवं जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी अंकित कुमार खंडेलवाल द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के लिए तैयार की गई रूप रेखा का मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय द्वारा प्रभावी रूप से अनुपालन कराया जा रहा है। इसी के फलस्वरुप शनिवार (20 नवम्बर) को 53,000 टीकाकरण करके प्रदेश में जनपद अलीगढ़ प्रथम स्थान पर रहा। इसी क्रम में रविवार को सीडीओ एवं सीएमओ द्वारा शहरी अर्बन पीएचसी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन्ना देवी एवं महफूजनगर का निरीक्षण किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि एक दिवसीय कोविड-19 वैक्सीनेशन में जनपद अलीगढ़ शनिवार को पूरे प्रदेश में अव्वल रहा है। जिले में वैक्सीनेशन पर कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों की मेहनत रंग लाई है। इसी तरह हमें टीकाकरण पर अधिक से अधिक कार्य करके जनपद को प्रदेश में पहले स्थान पर रखना होगा क्योंकि जो लोग अभी भी कोविड के टीके से वंचित हैं, उन लोगों को भी टीके लगवाकर जिले के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

 

सीएमओ ने बताया कि कोरोना का कहर अभी टला नहीं है, कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के अभियान को समझ जाएं। आशा कार्यकर्ता को घर – घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर जागरूक करने के लिए निर्देश दिया गया है । उन्होंने सभी शहरवासियों से अपील की है कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों को जागरूक कर शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं और सभी लोग टीके की दोनों डोज अवश्य लगवाएं ।

डॉ. आनन्द उपाध्याय ने बताया कि सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवाकर सुरक्षित करना चाहती है। जिससे आने वाले समय में लोगों के भीतर कोरोना से जंग लड़कर लड़ने की इम्युनिटी बनी रहे। अलीगढ़ ने नवंबर माह में वैक्सीनेशन में न सिर्फ हाफ सेंचुरी लगाई बल्कि प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया। इससे पहले भी लगातार दो दिनों तक अलीगढ़ दूसरे नंबर पर रहा। जिले में अब तक कुल 25,34,845 डोज लग चुकी है।

वैक्सीन नहीं लगवाई तो नहीं मिलेगा राशन !

18 साल से अधिक उम्र के ऐसे कार्डधारक जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनको राशन मिलने पर रोक संभावित है। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने सभी कोटेदारों को निर्देश दिए हैं कि वह ऐसे लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। यदि इसके बाद भी वह वैक्सीन नहीं लगवाते हैं तो उन्हें वैक्सीनेशन के लिए पुनः प्रेरित करें।

सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने कोरोना से बचाव के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के कोटेदारों को निर्देशित किया है कि वह सभी पात्र कार्डधारकों को तत्काल नजदीकी सीएचसी व उपकेंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। कार्डधारकों से वैक्सीन लगवाने में सहयोग करने की अपील की है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के कार्डधारक वैक्सीन लगवाते है, तो उन्हें सरकारी दुकान से राशन मिलने में तवज्जो मिलेगा।

 

 

मस्जिदों से हुई अपील !

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अनुरोध पर सीएमओ डॉ आनंद उपाध्याय ने शहर मुफ्ती मौलाना महमूद उर रहमान से अपील की। कि टीकाकरण में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें। ऊपर कोर्ट स्थित मस्जिद में मगरिब की नमाज के बाद शहर मुफ्ती मौलाना महमूद उर रहमान ने कहा कि जिले में जगह-जगह टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है और सभी को टीके की दोनों डोज लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा जनपद में जितनी भी मस्जिद हैं, उनके मौलानाओं से मेरी अपील है नमाज में आए मुस्लिम समाज के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें। टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है जिन लोगों ने अभी तक एक भी टीका नहीं लगवाया है वह भी जल्द से जल्द टीका लगवा लें ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: