अलीगढ़ : क्यों मनाया जाएगा सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस, जानिए !

 

अलीगढ़ :

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस इस बार 9 जनवरी को रविवार होने के कारण 10 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिवस पर महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं का लाभ देने के लिए बैंकों में जीरो बैलेंस पर ही खाते खोले जाएंगे।



उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर खान चंद ने बताया कि महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाएं जैसे- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना आदि का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। योजनाओं से प्राप्त होने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसके लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर महिलाओं के खाते खुलवाए जाएंगे।

डिप्टी सीएमओ ने बताया कि 10 जनवरी को जनपद में जिला महिला चिकित्सालय सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य चिकित्सा इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाएगा। “पीएमएसएमए डे” का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक द्वितीय व तृतीय तिमाही वाली गर्भवती महिलाओं की एमबीबीएस चिकित्सक अथवा महिला रोग विशेषज्ञ की देखरेख में जांच करके उन्हें समुचित इलाज व जानकारी मुहैया कराना है।



इस दौरान गर्भवती महिलाओं की ब्लड ग्रुप, रक्तचाप, मधुमेह, वजन, यूरिन, एचआईवी, सिफलिस आदि जांच और नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड से साथ अन्य सभी जांच भी नि:शुल्क तौर पर की जाती है। इन जांच का मुख्य उद्देश्य गर्भवती के स्वास्थ्य की निगरानी करना है। जिससे मातृ व शिशु मृत्यु को रोका जा सके। इसके साथ ही उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं की पहचान कर उन्हें उच्च चिकित्सा केन्द्रों पर रेफर किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: